वेबपोर्टल "BBC NEWS | हिंदी" की सामग्री का विश्लेषण

Dr.Bhim Rao Ambedkar College
Subject:-New media
Name:-Sushma
Course:-BA.(H) HJMC
Year/Semester:-2nd/4th
Teacher Name:-Dr.bijender kumar

                 Assignment work


    " BBC NEWS| हिंदी वेबपोर्टल की समीक्षा।"


BBC screen shot 


BBC news हिंदी की समीक्षा से पहले हमें दो बिंदुओं को परिभाषित करना होगा।


1) बीबीसी न्यूज़ हिंदी क्या है?

2) वेबपोर्टल क्या है?


बीबीसी न्यूज़ हिंदी:-बीबीसी न्यूज़ एक अंतरराष्ट्रीय समाचार सेवा है।इसका आरम्भ 11 मई 1940 को हुआ।प्रारम्भ में यह सेवा रेडियो के माध्यम से संचालित होती थी। वर्तमान समय में यह रेडियो के साथ-साथ वेबसाइट एवं सामाजिक स्तरों पर भी संचालित होती है।

* Bbc सिर्फ इंग्लिश और हिंदी पर ही नहीं रुका आज google पर bbc नेपाली,bbc महाराष्ट्र,bbc गुजराती,bbc राजस्थान अनेक वेबसाइट/वेबपोर्टल उपलब्ध है।

* Bbc हिंदी को 60 साल हो चुके है।भारत मे 2 करोड़ लोग बीबीसी हिंदी को सुनते और पड़ते हैं।

दक्षिण एशिया और खाड़ी देशों में इसके श्रोताओं और पाठकों की संख्या का एक बड़ा आंकड़ा है।


वेबपोर्टल:- वेबपोर्टल एक वेबसाइट है जिस पर हमें अनेक प्रकार की सूचना एक साथ मिल जाती है।

वेबसाइट/वेबपोर्टल में सारी सूचना एक नीले लिंक में या aap में होती है।इसे access करने के लिए user login आवयश्क है जिसके लिए username और password की आवयश्कता भी पड़ती है।इन नीले लिंक के एक क्लिक पर अनेक सूचनाओं का समंदर मौजूद है।


BBC NEWS|हिंदी' पर ख़बरों के विषय/टॉपिक्स:-


1) होम पेज:- इस पोर्शन में वो सारी न्यूज़ होती है जीने नार्मल सभी के लिए जानना आवश्यक होता है।इसमें कुछ भारतीय ख़बरे भी होती है,तो कुछ विदेशी भी।उदहारण के लिए कहा जाए तो जैसे TV चेंनल पर  जो ख़बर बुलेटिन दिखाया जाता है ये बिल्कुल वैसा ही है।

BBC screen shot


2) भारत:- टॉपिक भारत की ख़बरों में जिनती भी ख़बरों को शामिल किया जाता है वो सारी खबरें भारतीय ही होती है।ये भारत के किसी भी राज्य से जुड़ी हो सकती है(राजस्थान, गुजरात, दिल्ली,जम्मू-कश्मीर तेलंगाना,केरल,हैदराबाद आदि)।इसमें राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक,धार्मिक सभी विषयों को शामिल किया जाता है।

BBC screen shot
 

3) अंतरराष्ट्रीय:- अंतरराष्ट्रीय टॉपिक में सभी देशों की लेटेस्ट खबरों को शामिल किया जाता है।चीन का स्वास्थ्य, अमेरिका की अर्थव्यवस्था, जापान की नई तकनीक सभी ख़बरे यहां पल भर में उपलब्ध हो जाती हैं।

BBC screen shot 


4) मनोरंजन:- मनोरंजन जिसका नाम सुनते ही हम सब मनोरंजित हो जाते है।सलमान की को सी नई मूवी आने वाली है।तापसी पन्नू ने किसको मारा थप्पड़।तैमूर की को सी फोटो हुई है वायरल।इतना ही नहीं हॉलीवुड की जानी मानी ऐक्ट्रेस एंजलीना जोली किसके साथ करने वाली है अपनी अगली फिल्म ये सारी इन्फॉर्मेशन सिर्फ यहां मिलती है वो भी पल भर में।

BBC screen shot 


5) खेल:- क्रिकेट, हॉकी, कुश्ती,ओलंपिक टूर्नामेंट,IPL कहाँ होने वाले है।कौन-कौन से देश भाग लेंगें।खेलो में आने वाली समस्या उनके समाधान सभी इस वेब पोर्टल के खेल पोर्शन में दिए जाते है।फिलहाल कोरोना महामारी के कारण जापान में होने वाले ओलंपिक खेलों को रद्द किया गया है।

BBC screen shot 


6) रेडियो:- बीबीसी न्यूज़ हिंदी वेबपोर्टल रेडियो सुनने की भी सुविधा उपलब्ध कराता है। सिर्फ रेडियो टॉपिक में शेयर का ऑप्शन है जिससे हम किसी अन्य व्यक्ति को भी रेडियो सुना सकते है।इस पर भारतीय ख़बरे सुनाई जाती है।(इस तसवीर में देखिये)

BBC screen shot 

7) विज्ञान-टेक्नोलॉजी:- इस पोर्शन में विज्ञान और तकनीकी से जुड़ी सारी खबरों को जगह दी गयी है।यह तकनीक स्वास्थ्य से जुड़ी हो सकती है।गेजेट से जुड़ी हो सकती है।ओटो मोबाइल, सॉफ्टवेयर आदि से जुड़ी सारी ख़बरे यहां उपलब्ध है।

BBC screen shot 


8) देखिये:- किसी अन्य प्रिंट माध्यम के वेबसाइट की तुलना में बीबीसी की ये अनोखी बात है कि वेबपोर्टल पर,गेजेट पर प्रिंट रूप में खबर देने के साथ-साथ बीबीसी देखिये का ऑप्शन भी देता है।इसमें किसी भी खबर की वीडियो को देख जा सकता है

BBC screen shot 


9) तसवीरें:- तसवीरें पोर्शन में दुनिया भर में जो फोटोग्राफर खूबसूरत तसवीरें खीचते है उन्हें जगह दी जाती है।कभी-कभी तस्वीरों के माध्यम से बहुत सी समस्याओ को भी उजागर किया जाता है।

BBC screen shot 


10) सोशल:- सोशल  का मतलब यहां सामाजिक नहीं है और ना ही ये की इसमें सामाजिक ख़बरों को शामिल किया जाता है।दरअसल, सोशल का मतलब यहां सोशल मीडिया से है।सोशल मीडिया पे वायरल हो रही वीडियो और तस्वीरों को इस पोर्शन में जगह दी जाती है।इसमें ट्रेंडिंग ज़्यादा चलता है।

BBC screen shot 


BBC NEWS | हिंदी वेबपोर्टल की सामग्री का विश्लेषण

1) भाषा के आधार पर:-  बीबीसी वेबसाइट की भाषा सीधी,सरल व सपाट है।इसके वाक्य अर्थपूर्ण हैं।इसमे हिंगलिश भाषा का प्रयोग है साथ ही हिंदी के कुछ शुद्ध शब्द भी है जैसे:-मुद्दे, मद्देनजर, झुग्गियां, तृप्ति आदि।हिंगलिश शब्दो के उदाहरण है-शिफ्ट,क्वारंटाइन,सोशल-डिस्टेंसिंग।इसमें सरल के साथ -साथ आकर्षित करने वाली भाषा है

BBC screen shot  


2) कंटेंट के आधार पर:-  इस ऐप में कंटेंट व्यवस्थित रूप में है।विषय से संबंधित पूर्ण जानकारी यहाँ मौजूद है।विषय-वस्तु में अलग अलग आयामो को शामिल किया जाता है जैसे:-समस्या क्या है,इसका समाधान क्या हो सकता है,इससे क्या मुश्किले बड़ सकती है आदि।कंटेंट से जुड़े फ़ोटो का इस्तेमाल किया जाता है।विषय वस्तु में समाचार के अभिन्न अंग 6 ककरो को ढूढ़ना मुश्किल है।व्यवस्थित,अच्छा कंटेंट किन्तु कहानी जितना लंबा पाठक बीच में ऊब कर पड़ना छोड़ भी सकता है।


3) खबरों की तेज़ी के आधार पर:-  बीबीसी एक बड़ा और वैश्विक नेटवर्क है।दुनिया के हर कोने में बीबीसी का नेटवर्क फैला है।इसलिए दुनिया भर में घट रही घटना bbc news हिंदी के वेबपोर्टल पर 5 से 10 मिनट के अंतराल से मिल जाती है।न्यूज़ के नीचे समय भी लिखा जाता है ताकि यह पता चल सके कि ख़बर कितनी देर पहले की है।अब यह समय बीबीसी को ख़बर मिलने का भी हो सकता है या घटना किस समय घटित हुई वह समय भी हो सकता है।

BBC screen shot 


4) ख़बरों के स्रोत के आधार पर:-  BBC दुनिया में एक बड़ा मीडिया संस्थान है।इसकी पहुँच दुनिया के अधिकतम देशो तक है।bbc के संवाददाता दुनिया के कोने कोने में फैले हुए है।बीबीसी की हर न्यूज़ के नीचे उस ख़बर को देने वाले संवाददाता का नाम और उसका स्थान जहाँ से ख़बर भेजी जाती है यह लिखा जाता है।

बीबीसी किसी भी न्यूज एजेंसी से ख़बरे नहीं लेता।

BBC screen shot 


5) विज्ञापन:-  बीबीसी न्यूज हिंदी वेबपोर्टल पर किसी भी प्रकार के विज्ञापन नहीं है।यहां है तो सिर्फ ख़बरे वो भी भारतीय,अंतरराष्ट्रीय,मनोरंजन,खेल,विज्ञान,सोशल मीडिया आदि।


6) ख़बरों के प्रस्तुतिकरण के आधार पर:-  वेबपोर्टल ओपन करते ही अनेक विषय सूची रूप में हमें दिखाई देते है जिसकी चर्चा हम पहले कर चुके है।

*सभी विषयों पर क्लिक कर उससे संबंधित ख़बरों को पड़ा जा सकता है।

*ख़बरों का प्रस्तुतिकरण कुछ इस प्रकार किया जाता है कि सबसे ऊपर एक बड़ी तसवीर होती है और उसके नीचे उसकी हेडलाइन लिखी होती है।

*इस बड़ी तसवीर के नीचे बहुत सी ख़बरे विकल्प रूप में दी जाती है जिसमे एक छोटी सी तसवीर बाईं ओर और उसकी हेडलाइन दाईं ओर लिखी होती है।

*इसके अतिरिक्त जब हम स्क्रीन को ऊपर की ओर स्लाइड करते है तो अनेक प्रकार के ऑप्शन और भी आते हैं जैसे:-BBC विशेष,मैगज़ीन, ज़रूर पढ़े आदि।


7) वेबपोर्टल की रूपरेखा के आधार पर:-  *बीबीसी न्यूज़ हिंदी का जब हम वेबपोर्टल खोलते है तो फ़ोन की पूरी स्क्रीन लाल रंग की हो जाती है और फ़ोन की स्क्रीन के बीचों बीच लिखा आता है"BBC NEWS| हिंदी"।

*इसके बाद स्क्रीन पर पोर्टल का पूरा फॉर्मेट खुलता है।

*इस फॉर्मेट में सबसे पहले स्क्रीन पर सबसे ऊपर एक लाल पट्टी होती है जिस पर बाईं ओर तीन क्षेतिज रेखाएं होती है,दाईं ओर अन्य विकल्प के लिए तीन बिंदु होते है जिसमे सेटिंग्स,मदद,,संपर्क और बीबीसी के दूसरे ऐप ये चार ऑप्शन आते है।

*इन तीन लाइनों और तीन बिंदुओं के बीच मे बीबीसी न्यूज़ हिंदी लिखा है।

*इसी लाल पट्टी में नीचे टॉपिक्स/विषय लिखे होते है।

*जिस टॉपिक पर क्लिक किया जाएगा उसके नीचे स्क्रीन पर उसी टॉपिक से जुड़ी ख़बरे आ जाएंगी।

*इसके बाद इन खबरों में से भी किसी खबर पर क्लिक किया जाएगा तो उस खबर का विस्तृत रूप स्क्रीन पर आ जाएगा।

*इसके अतिरिक्त इस पोर्टल में रेडियो का विकल्प भी है जिसे सुना जा सकता है। सिर्फ रेडियो में शेयर करने का ऑप्शन भी है।

*इस पोर्टल में देखिए का ऑप्शन बाकी किसी भी पोर्टल से अलग है।


निष्कर्ष:-  ऊपर किये गए विश्लेषण के आधार पर इस बात को कहना गलत नहीं होगा कि बीबीसी न्यूज़ हिंदी वेब पोर्टल ने बाकी के हिंदी वेब पोर्टल की तुलना में हिंदी सूचनाओं को प्रसारित करने में अहम भमिका निभाई है और निभा भी रहा है।हमने ऊपर बात की टी की भारत में ही बीबीसी न्यूज़ हिंदी के 2 करोड़ पाठक,श्रोता,दर्शक है।आज जहां जनसत्ता ,नभभरत टाइम्स और दैनिक जागरण जैसे अख़बार हिंदी भाषा के प्रसार में अहम भूमिका निभा रहे है,वहीं बीबीसी न्यूज़ हिंदी भी इसका एक अहम स्रोत है।


Date of submit:-8/april/2020.

Comments