आखिर अमूल अकाउन्ट को ट्वीटर ने क्यों किया ब्लॉक?




image credit : twitter 

कोरोना संकट के इस दौर में पूरा विश्व मानव जीवन को बचाने की जद्दोजहद में लगा हुआ है।कोरोना काल मे सभी देशों की अर्थव्यवस्थाओ को खासा आघात पहुंचा है।अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाना एक बड़ी चुनौती बन गयी है।
ऐसे में PM नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को संतुलित करने के लिए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की गई।इसके साथ ही उन्होंने भारत के  "आत्मनिर्भर भारत"बनने की बात भी कही जिसका सीधा अर्थ है कि भारतीयों द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं का उत्पादन भारत में ही किया जाए अर्थात स्वदेशी अपनाया जाए।हमे किसी भी प्रकार की वस्तुओं या सेवाओ के लिए किसी दूसरे देश पर निर्भर न होना पड़े।
स्वदेशी अपनाओ का पहला असर चाइनीज़ ऐप टिक टोक पर दिखा।बाकायदा सोशल मीडिया ऐप्स पर टिक टोक को बॉयकॉट करने का ट्रेंड ही चल पड़ा।सबसे ज़्यादा इंस्टॉल किये जाने वाले टिक टोक की रेटिंग कुछ ही दिनों में अपने न्यूनतम स्तर(1.25 मिलियन)पर दर्ज की गई।
अभी टिक टोक पर बॉयकॉट की छुरी चली ही थी कि दूसरी ओर ट्वीटर पर #amul ट्रेंड करने लगा।

दरअसल,हुआ ये था कि अमूल इंडिया चीन के खिलाफ लगातार कैंपेन चला रहा है जिसके लिये अमूल इंडिया ने अपने ट्वीटर हैंडल पर अपना अमूल कार्टून शेयर किया ।जिसमें लाल रंग से बड़े-बड़े अक्षरों में "Exit the dragon" लिखा है साथ ही अमूल गर्ल इंडिया को ड्रैगन यानी चीन से बचाती हुई दिख रही है।इसमें चाइनीज़ प्रोडक्ट को बायकाट करने की बात भी कही गयी है।
इसके बाद ट्वीटर द्वारा अमूल अकाउन्ट को ब्लॉक कर दिया गया हालांकि कुछ समय बाद अकाउन्ट को फिर से ओपन कर दिया गया।
बस फिर क्या था अमूल इंडिया के फ़ेवर में #amul ट्रेंड होने लगा साथ ही ट्वीटर द्वारा ब्लॉक किये जाने पर सवाल भी उठाए जाने लगे।
आपको बता दें कि अमूल इंडिया की जितनी चर्चा उसके प्रोडक्ट्स के लिए की जाती है,उससे अधिक चर्चा उसके कार्टून के लिए की जाती है।अमूल देश-विदेश की अनेक गतिविधियों पर अपने कार्टून बनाता है।
12वी कक्षा में राजनीतिक विज्ञान की किताब में भी हमने अमूल के ऐसे अनेक कार्टून देखे है जो उसने देश के गंभीर मुद्दों पर बनाए है।जिसका एक उदाहरण ये कार्टून है।

ये कार्टून अमूल ने 1990 के दशक में तब बनाया था जब कांग्रेस नेता सीताराम केसरी ने देवेगौड़ा की संयुक्त मोर्चा सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था।

हा तो हम बात कर रहे थे कि अमूल अकॉउंट को ट्वीटर ने क्यों ब्लॉक किया।
तो हुआ ये की जब इस मुद्दे ने तूल पकड़ा उसके बाद ट्विटर का बयान आया।जिस बयान में ट्विटर ने कहा कि किसी कैंपेन या कार्टून की वजह से अकाउन्ट को ब्लॉक नहीं किया गया।अकॉउंट ब्लॉक करने का कारण सिक्योरिटी था।
आमतौर पर ट्विटर प्रत्येक कुछ दिनों पर सिक्योरिटी चेकअप करता है।
इस दौरान यूज़र्स से लॉगिन वेरिफिकेशन कोड मांगे जाते है।एक लंबे समय तक जब वेरिफिकेशन कोड नहीं मिलता तब ट्विटर अकाउंट को अस्थाई तौर पर ब्लॉक कर देता है।
ट्विटर ने साफ तौर पर कहा है कि अकाउन्ट को सस्पेंशन कंटेंट की वजह से ब्लॉक नहीं किया गया न ही अकाउन्ट को ससपेंड किया गया है ना ही बेन किया गया है।

Comments